spot_img
HomeBhopalBhopal : भोपाल-गुना समेत प्रदेश के 6 जिलों में आज बारिश की...

Bhopal : भोपाल-गुना समेत प्रदेश के 6 जिलों में आज बारिश की संभावनाआंधी और बारिश

भोपाल:(Bhopal ) मध्यप्रदेश में इन दिनों आंधी और बारिश (Storm and rain) का दौर चल रहा है। बुधवार रात भी भोपाल और विदिशा में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। एक घंटे की मूसलाधार बारिश (Torrential rain) में विदिशा में कई इलाकों में पानी भर गया। आज गुरुवार को भी 6 जिलों में आंधी चलेगी और बारिश होगी। इनमें भोपाल, गुना, अशोकनगर, विदिशा और नर्मदापुरम जिले शामिल हैं। इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन समेत प्रदेश के कई जिलों में भी मौसम बदला रहेगा। यहां आंधी और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

इससे पहले विदिशा में गुरुवार रात हुई बारिश से सड़कों पर डेढ़ फीट तक पानी भरा गया। नालियों की गंदगी सड़कों पर बहने से लोग परेशान हुए। मोहन गिरी, बरईपुरा ,नीमताल, बक्सरिया, डंडापुरा गल्लामंडी गेट, नंदीपुर सहित शहर के कई इलाकों में घरों और दुकानों में लोग सामान खराब होने से बचाने की कोशिश करते रहे। हालांकि बुधवार को प्रदेश में मौसम के दो रंग देखने को मिले हैं। ग्वालियर में 1.8 इंच और धार में पौन इंच पानी गिर गया। वहीं, सीधी, उमरिया, बैतूल, गुना, रतलाम और उज्जैन में भी हल्की बारिश हुई। जबकि दूसरी ओर, निवाड़ी का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा। यहां पारा 43.5 डिग्री दर्ज किया गया। छतरपुर के बिजावर, दमोह और ग्वालियर में तापमान 40 डिग्री के पार रहा।

मौसम विभाग ने बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस वजह से बारिश, आंधी और गरज-चमक की स्थिति बनी हुई है। गुरुवार को मानसून आगे बढ़ेगा।मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने गुरुवार बताया कि विदिशा/उदयगिरि, राजगढ़, शाजापुर और निवारी/ओरछा में बिजली के साथ तीव्र बारिश जारी रहने की संभावना है, साथ ही हरदा, भोपाल/बैरागढ़एपी, सीहोर, रायसेन/भीमबेटका, देवास, उज्जैन, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, इंदौर/एपी, आगर, भिंड, टीकमगढ़ और छतरपुर/खजुराहो में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं, सांची, नीमच, गांधी सागर अभयारण्य, झाबुआ, रतलाम/धोलावाड़, अलीराजपुर, मुरैना, श्योपुर कलां, शिवपुरी/कुनोएनपी, दतिया/रतनगढ़, दक्षिण ग्वालियर/एपी, सागर, नर्मदापुरम, खरगोन/महेश्वर, खंडवा/ओंकारेश्वर, बुरहानपुर, महाकालेश्वर, धार/मांडू, कटनी, उत्तर सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, मध्य बालाघाट, दमोह, पश्चिम उमरिया, जबलपुर/भेड़ाघाट/एपी और पन्ना/टीआर में सुबह तक बिजली के साथ हल्की आंधी चलने की संभावना है।

वेद प्रकाश सिंह मौसम वैज्ञानिक का कहना यह भी रहा कि ग्वालियर/एपी, मुरैना, भिंड, दतिया/रतनगढ़, देवास, सीहोर, शिवपुरी, जबलपुर/भेड़ाघाट/एपी, पांढुर्ना/पेंच, निवारी/ओरछा, पूर्वी दमोह, कटनी, बालाघाट और सिवनी में बिजली के साथ मध्यम से तीव्र तूफान जारी रहने की संभावना है, साथ ही पूर्वी भोपाल/बैरागढ़एपी, अशोकनगर, श्योपुर कलां/कुनोएनपी, गुना, शाजापुर, झाबुआ, आगर, राजगढ़, उज्जैन/महाकालेश्वर, इंदौर/एपी, रतलाम, धार, मंदसौर, उत्तर खरगोन/महेश्वर, बड़वानी, उत्तर खंडवा/ओंकारेश्वर, दक्षिण बैतूल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, सागर, पश्चिम दमोह, मंडला, डिंडोरी, टीकमगढ़, छतरपुर/खजुराहो, पन्ना/उमरिया/बांधवगढ़ और मैहर में बिजली के साथ हल्की आंधी जारी रहने की संभावना है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर