spot_img
HomeBusinessBusinessJodhpur : शेयर बाजार में इंवेस्ट के नाम पर वृद्ध से लाखों...

Jodhpur : शेयर बाजार में इंवेस्ट के नाम पर वृद्ध से लाखों की ठगी

जोधपुर : (Jodhpur) शहर के रातानाडा स्थित इस्ट पटेल नगर (East Patel Nagar in Ratanada) में रहने वाले एक वृद्ध को शेयर बाजार में इंवेस्ट के नाम पर लाखों की ठगी कर ली गई। शातिरों ने उन्हें पांच से दस प्रतिशत लाभांश का झांसा दिया फिर ठगी का शिकार बना डाला। पीडि़त ने अब रातानाडा थाने में धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है।

परिवादी के अनुसार वह मोबाइल के जरिए एक व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ा था जो कि शेयर मा्केट के संबंध में रोजाना दो-तीन शेयर की सूचना देता था कि इस शेयर में 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होगी तथा जो वह सूचना देता था वह शेयर वास्तव में बढ़ता था। इस तरह से उनके अनुसार वह भी ट्रेडिंग करने लगया तथा यूपीएस टॉक्स फेकेल्टी खाता खोल दिया। शुरआत में उन्होंने कोई वोट प्रतियोगिता जीतने का बात कर सभी के खातों में 5 हजार जमा किए जिसे वह ट्रेडिंग कर सकता था।

परिवादी ने 16 मई को 1 हजार रूपए जमा कराए। फिर उसे आईपीओ इशू होने लग गए जिसे अधिक पैसे जमा करवात गया वो आईपीओ इस तरह खोलते कि लाख डेढ़ लाख और जमा करवाने पर लाभ तीन चार लाख का होता हुआ दिखता था। इस प्रकार आईपीओ में जारी शेयरों की संख्या बढ़ती गई तथा 25 लाख 30 हजार जमा करवा दिए इसी बीच 10 लाख वापस भी प्राप्त किए। जब दूसरी बार विड्रोल करना चाहा तब पैसे नहीं मिले। एप के अनुसार उस समय उसका बैलेंस 71 लाख दिख रहा था। उन 71 लाख को उन्होंने खुलने वाले आईपीओ में राशि समायोजित कर ली तथा आईपीओ की पूरी राशि जमा कराने के लिए दबाव बनाने लग गए। जिसके अनुसार उसे 5-7 लाख और जमा कराने थे। उसी समय एक नए आईपीओ के 3 लाख से अधिक शेयर जारी कर दिए जिस पर उसे संदेह हुआ कि यह नकली ऐप है। पता किया तो मालूम हुआ कि यह नकली एप है। इस तरह बदमाशों ने उससे ऑनलाइन लाखों की धोखाधड़ी कर ली।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर