NEW DELHI : दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए मुकेश अंबानी

नई दिल्ली : मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) लगातार अमीरों की लिस्ट में पिछड़ते जा रहे हैं। अब वह टॉप 10 से भी बाहर हो गए हैं। उनकी संपत्ति भी 85 बिलियन डॉलर पर आ गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, मुकेश अंबानी की संपत्ति अब गिरकर 85.2 बिलियन डॉलर पर आ गई है और वे 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटे में उनकी संपत्ति में 788 मिलियन डॉलर की कमी आई है और 2023 की शुरुआत से उनकी संपत्ति में 1.93 बिलियन डॉलर की कमी आई है।

अदाणी की स्थिति हुई और मजबूत
एशिया और भारत के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अदाणी की स्थिति दुनिया के अमीरों की सूची में पहले के मुकाबले मजबूत हुई है। हालांकि, सूची में उनके पायदान पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और वे तीसरा स्थान पर कायम हैं। मौजूदा समय में उनके पास 121 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जिसमें पिछले 24 घंटे में 890 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। 2023 में उनकी संपत्ति में 188 मिलियन की बढ़ोतरी हुई है।

दुनिया टॉप 10 अमीर
दुनिया के अमीरों की सूची में फ्रांस के लक्जरी ब्रांड एलएमवीएच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट का नाम सबसे ऊपर है। उनके पास 186 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। इसके बाद दूसरे नंबर पर टेस्ला के मालिक एलन मस्क का नाम आता है। उनके पास 139 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। तीसरे नबंर पर 121 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी है। चौथे नंबर पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस है, उनके पास 120 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। पांचवें नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का नाम है उनके पास 111 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

छठवें नंबर पर प्रसिद्ध निवेशक वारेन बफेट का नाम है, जिनके पास 108 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। सातवें नंबर पर ओरेकल के संस्थापक लैरी एलिसन है, उनके पास 97.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। आंठवें और नौवें नंबर पर 97.5 बिलियन डॉलर और 90.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ गूगल के सह-संस्थापक लेरी पेज और सर्गी ब्रिन का नाम है। दसवें नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर का नाम है, उनके पास 86.1 अरब डॉलर की संपत्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *